स्पॉटिफाई ने उभरते हुए स्वतंत्र कलाकारों को अपना संगीत दिखाने के लिए राडार तमिल प्लेलिस्ट लॉन्च की

स्पॉटिफाई ने उभरते हुए स्वतंत्र कलाकारों को अपना संगीत दिखाने के लिए राडार तमिल प्लेलिस्ट लॉन्च की

जैसे-जैसे तमिल संगीत उद्योग कॉलीवुड से आगे बढ़ रहा है, Spotify स्थानीय गैर-फिल्मी कलाकारों और उनके प्रशंसकों को करीब लाने के लिए अपने वैश्विक RADAR कार्यक्रम का विस्तार कर रहा है

चेन्नई, 30 मार्च 2023: पिछले कुछ वर्षों में स्पॉटिफाई पर तमिल संगीत की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए, ऑडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने आज राडार तमिल के लॉन्च की घोषणा की, जो तमिल स्वतंत्र कलाकार समुदाय पर प्रकाश डालता है। यह पहली बार है जब Spotify का ग्लोबल फ्लैगशिप RADAR प्रोग्राम भारत में रीजनल हो रहा है। RADAR उभरते हुए कलाकारों के लिए Spotify का वैश्विक कार्यक्रम है, जो उन्हें दुनिया भर के नए और मौजूदा दर्शकों के साथ अपने संबंधों को गहरा करने में मदद करता है।

फिल्मों से परे संगीत के साथ, जिसमें लेबल और स्वतंत्र कलाकारों द्वारा निर्मित संगीत भी शामिल है, सबसे आगे आ रहा है और श्रोता इस संगीत का तेजी से उपभोग कर रहे हैं, Spotify कलाकारों को न केवल भारत में, बल्कि दुनिया भर में अपने प्रशंसक आधार को बढ़ाने में मदद करने का एक बड़ा अवसर देखता है।

अब तक, राडार इंडिया, जो प्लेलिस्ट के कवर पर हर महीने एक नए कलाकार को शामिल करता है, ने चेन्नई के कलाकारों और बैंड को अपने संगीत का प्रदर्शन करने में सक्षम बनाया है, जिससे उनकी संगीत धाराओं, श्रोताओं और अंतरराष्ट्रीय बाजारों के संपर्क में वृद्धि हुई है। इनमें से कुछ कलाकारों में शामिल हैं:

  • RADAR इंडिया कलाकार के रूप में शामिल होने के पहले महीने में F16s में 35% की उछाल देखी गई। इसके बाद, वे बॉर्डरलेस और .ORG जैसे वैश्विक प्लेलिस्ट कवर पर दिखाई देने लगे
  • मालविका मनोज, उर्फ माली, Spotify की पहली RADAR इंडिया आर्टिस्ट थीं। उन्होंने अपने श्रोताओं की संख्या में 40% की वृद्धि देखी, और आज भारतीय इंडी दृश्य में सबसे अधिक पहचाने जाने वाले चेहरों में से एक है
  • चेन्नई में जन्मे, टोरंटो स्थित इंडी कलाकार केविन फर्नांडो ने 2021 में अपनी नियुक्ति के पहले महीने में श्रोताओं की संख्या में 225% की भारी वृद्धि देखी। यूके, वायरल होने वाले पांच और आने वाले संगीतकारों में से एक के रूप में प्रतिष्ठित हुआ।

“तमिल संगीत हमारे लिए Spotify पर एक प्रमुख फोकस है, और तमिल श्रोता हमारे ऐप पर सबसे अधिक व्यस्त हैं। हमने भारत में लॉन्च होने के बाद से तमिल संगीत की खपत में जबरदस्त वृद्धि देखी है। हमारी पिछली मार्केटिंग पहलों में से कुछ, जैसे इलैयाराजा अभियान, और PS1 और विक्रम जैसी फिल्मों के साथ साझेदारी हमारे लिए बहुत सफल रही है। तमिल कलाकारों के लिए एक समर्पित राडार कार्यक्रम के साथ, हमारा इरादा इन कलाकारों को एक मंच प्रदान करना है, उन्हें बढ़ने में मदद करना है, और फिल्मों से परे संगीत पर प्रकाश डालना है, ”राहुल बाल्यान, संगीत प्रमुख, स्पॉटिफ़ इंडिया ने कहा। उन्होंने कहा, “हम इस साल भारत में राडार के तीन साल भी मना रहे हैं, और आशा करते हैं कि इस कार्यक्रम के माध्यम से अधिक कलाकार अपने दर्शकों को ढूंढ पाएंगे और अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर पाएंगे।”

Spotify ने कलाकारों के मास्टरक्लास के लिए Spotify की भी मेजबानी की, इसके बाद तमिल में गैर-फिल्मी संगीत के उद्भव पर एक पैनल चर्चा हुई। स्वतंत्र कलाकार मार्शल रॉबिन्सन, इयक्की बेरी और मार्टिन कार्तेंजर ने अपने भावपूर्ण संगीत के साथ राडार तमिल लॉन्च के लिए मूड तैयार किया।