परिवार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना शेष भारत की तुलना में दक्षिण भारत के लिए उच्च है, बजाज आलियांज लाइफ द्वारा लाइफ गोल्स प्रिपेयर्डनेस सर्वे 2023 पाया गया
• दक्षिण भारत में स्वास्थ्य, परोपकार और यात्रा प्रमुख लक्ष्य हैं
• स्वास्थ्य लक्ष्यों में 73% की वृद्धि देखी गई
• परोपकार में कोविड-19 के बाद 61% की वृद्धि देखी गई
• चेन्नई में, चैरिटी लक्ष्यों में 173% की वृद्धि हुई है
• चेन्नई में 5% और बैंगलोर में 59% लोगों के पास यात्रा के लक्ष्य हैं। यह राष्ट्रीय औसत 52% से अधिक है
• जीवन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए जीवन बीमा सबसे पसंदीदा निवेश विकल्प है
• भारत के 47 की तुलना में दक्षिण के लिए जीवन लक्ष्य तैयारी सूचकांक 2023 41 पर
चेन्नई, 15 मार्च, 2023: अग्रणी निजी जीवन बीमाकर्ता, बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस ने आज अपने प्रमुख शोध बजाज आलियांज लाइफ इंडिया के लाइफ गोल्स प्रिपेयर्डनेस सर्वे 2023 के दक्षिण भारत के विशिष्ट निष्कर्षों का अनावरण किया, जो भारतीयों के जीवन लक्ष्यों और आकांक्षाओं की पहचान करता है। सर्वेक्षण में दक्षिण भारत के जीवन के उद्देश्यों, आकांक्षाओं, प्रेरकों और इन लक्ष्यों को हासिल करने की तैयारी का व्यापक अवलोकन किया गया है। यह 40 से अधिक जीवन लक्ष्यों को चार्ट करता है और मूल्यांकन करता है कि वे इन लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में कैसे काम कर रहे हैं।
परिवार की वित्तीय सुरक्षा जीवन के शीर्ष लक्ष्य के रूप में उभरी, देश के दक्षिणी हिस्सों के 74% उत्तरदाताओं ने इसे अन्य लक्ष्यों पर प्राथमिकता दी। वास्तव में, चेन्नई में लगभग 76% उत्तरदाताओं ने अपने जीवन के शीर्ष लक्ष्य के रूप में परिवार की वित्तीय सुरक्षा को चुना। एक स्वस्थ और फिट जीवन शैली का नेतृत्व करना, दान और सेवानिवृत्ति योजना के माध्यम से समुदाय और समाज के प्रति योगदान करना सर्वेक्षण के अनुसार शीर्ष जीवन लक्ष्यों में शामिल है। दिलचस्प बात यह है कि बजाज आलियांज लाइफ इंडिया के लाइफ गोल्स प्रिपेयरनेस सर्वे 2023 में भी पाया गया है कि भारतीयों के लिए लाइफ गोल्स की संख्या में 2 गुना से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है। भारतीयों के जीवन लक्ष्य 2019 में 5 से बढ़कर 2023 में 11 हो गए हैं।
विभिन्न श्रेणियों में दक्षिण भारत के शीर्ष जीवन लक्ष्य
• 74% उत्तरदाताओं के पास अपने परिवार के लिए वित्तीय सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण जीवन लक्ष्य है
• दक्षिण में लगभग 30% भारतीय “धन वृद्धि करके अमीरों को रिटायर करना” चाहते हैं। चेन्नई के लिए यह संख्या 43% तक जाती है
• दक्षिण में स्वास्थ्य और फ़िटनेस लक्ष्यों में 73% की वृद्धि हुई है
• 2 में से 1 दक्षिण भारतीय का शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होने का लक्ष्य है, और यह उत्तरदाताओं के लिए शीर्ष 5 जीवन लक्ष्यों में से एक है
• चेन्नई में, यह वृद्धि 2X से अधिक है
• चेन्नई में, यात्रा लक्ष्यों में 2.3 गुना की वृद्धि हुई है, जहां 55% उत्तरदाताओं के पास यात्रा के लक्ष्य हैं। बैंगलोर में, यात्रा लक्ष्य बढ़कर 59% हो गए
• कोविड-19 के बाद जीवन लक्ष्य के रूप में परोपकार में बड़ी वृद्धि देखी गई
• पूर्व-महामारी अवधि की तुलना में 173% की वृद्धि के साथ चेन्नई के नेतृत्व में दक्षिण में चैरिटी लक्ष्यों में 61% की वृद्धि\=
• दक्षिण में 3 में से 1 व्यक्ति सामाजिक प्रभाव पैदा करने की दिशा में योगदान देना चाहता है
“महामारी ने निश्चित रूप से जीवन, करियर, स्वास्थ्य और परिवार के प्रति हमारे दृष्टिकोण को आकार दिया है। सामाजिक-आर्थिक प्रोफ़ाइल के समूहों में आत्म-देखभाल, परिवार-सुरक्षा और सामाजिक-कल्याण सतहों को शामिल करते हुए और अधिक करने और एक समग्र जीवन जीने की इच्छा के बारे में एक गहरा अहसास। इसके अलावा, सर्वेक्षण एक प्रमुख खोज को रेखांकित करता है कि जीवन बीमा भारत के जीवन लक्ष्यों के लिए एक विश्वसनीय एंकर और सक्षमकर्ता बना हुआ है। चंद्रमोहन मेहरा, मुख्य विपणन अधिकारी, बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस ने यहां चेन्नई में बजाज आलियांज लाइफ इंडिया के लाइफ गोल्स प्रिपेयर्डनेस सर्वे 2023 के अनावरण के अवसर पर कहा।
विभिन्न श्रेणियों में दक्षिण भारत के शीर्ष जीवन लक्ष्य
• 74% उत्तरदाताओं के पास अपने परिवार के लिए वित्तीय सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण जीवन लक्ष्य है
• दक्षिण में लगभग 30% भारतीय “धन वृद्धि करके अमीरों को रिटायर करना” चाहते हैं। चेन्नई के लिए यह संख्या 43% तक जाती है
• दक्षिण में स्वास्थ्य और फ़िटनेस लक्ष्यों में 73% की वृद्धि हुई है
• 2 में से 1 दक्षिण भारतीय का शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होने का लक्ष्य है, और यह उत्तरदाताओं के लिए शीर्ष 5 जीवन लक्ष्यों में से एक है
• चेन्नई में, यह वृद्धि 2X से अधिक है
• चेन्नई में, यात्रा लक्ष्यों में 2.3 गुना की वृद्धि हुई है, जहां 55% उत्तरदाताओं के पास यात्रा के लक्ष्य हैं। बैंगलोर में, यात्रा लक्ष्य बढ़कर 59% हो गए
• कोविड-19 के बाद जीवन लक्ष्य के रूप में परोपकार में बड़ी वृद्धि देखी गई
• पूर्व-महामारी अवधि की तुलना में 173% की वृद्धि के साथ चेन्नई के नेतृत्व में दक्षिण में चैरिटी लक्ष्यों में 61% की वृद्धि\=
• दक्षिण में 3 में से 1 व्यक्ति सामाजिक प्रभाव पैदा करने की दिशा में योगदान देना चाहता है
“महामारी ने निश्चित रूप से जीवन, करियर, स्वास्थ्य और परिवार के प्रति हमारे दृष्टिकोण को आकार दिया है। सामाजिक-आर्थिक प्रोफ़ाइल के समूहों में आत्म-देखभाल, परिवार-सुरक्षा और सामाजिक-कल्याण सतहों को शामिल करते हुए और अधिक करने और एक समग्र जीवन जीने की इच्छा के बारे में एक गहरा अहसास। इसके अलावा, सर्वेक्षण एक प्रमुख खोज को रेखांकित करता है कि जीवन बीमा भारत के जीवन लक्ष्यों के लिए एक विश्वसनीय एंकर और समर्थकारी बना हुआ है। चंद्रमोहन मेहरा, मुख्य विपणन अधिकारी, बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस ने यहां चेन्नई में बजाज आलियांज लाइफ इंडिया के लाइफ गोल्स प्रिपेयर्डनेस सर्वे 2023 के अनावरण के अवसर पर कहा।
जीवन लक्ष्यों के चालक
बजाज आलियांज लाइफ इंडिया के लाइफ गोल्स प्रिपेयर्डनेस सर्वे 2023 से पता चलता है कि 2023 में प्रभावित करने वालों की औसत संख्या 3 से बढ़कर 4 हो गई, क्योंकि लोगों ने अधिक सलाह के लिए संपर्क करना सहज महसूस किया। दिलचस्प बात यह है कि सोशल मीडिया साइट्स और इन्फ्लुएंसर व्यापक लोकप्रियता का आनंद लेते हैं, भले ही सलाह के लिए परिवार, बुजुर्गों और दोस्तों पर निर्भरता बढ़ती जा रही है।
• सोशल मीडिया भारतीयों के लिए लाइफ गोल्स के शीर्ष 3 प्रभावित करने वालों में से एक है
• नए जमाने के स्वास्थ्य, यात्रा और जीवन शैली के लक्ष्यों को पूरा करने में सोशल मीडिया के महत्व में 2 गुना से अधिक की वृद्धि हुई है
अपने जीवन के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए दक्षिण भारत की तैयारी
दक्षिण में अध्ययन किए गए नमूने का जीवन लक्ष्य तैयारी सूचकांक भारत के 47 की तुलना में 2023 में 41 पर था। जीवन लक्ष्य तैयारी सूचकांक किसी के जीवन लक्ष्यों के लिए वित्तीय योजना बनाने की दिशा में किए गए आत्मविश्वास, ज्ञान और कार्रवाई का एक कार्य है।
• अपने जीवन के 52% लक्ष्यों के लिए, दक्षिण भारतीय उन्हें प्राप्त करने के बारे में अनिश्चित हैं
• जब जीवन लक्ष्यों की वित्तीय योजना की बात आती है, तो दक्षिण में लोगों का मानना है कि जीवन के 65% लक्ष्यों में पर्याप्त वित्तीय योजना का अभाव है।
अनुसंधान डिजाइन
कांतार ने महानगरों सहित 13 शहरों में 1936 लोगों के साथ बजाज आलियांज लाइफ इंडियाज लाइफ गोल्स प्रिपेयर्डनेस सर्वे 2023 का संचालन किया। टीयर 1 और उभरते टीयर 2 शहर। दक्षिण में, कवर किए गए शहर चेन्नई, बैंगलोर, मदुरै और गुंटूर थे, और नमूना आकार 609 था।
जनसांख्यिकी में शामिल हैं:
• आयु समूह 22-55 वर्ष
• नई उपभोक्ता वर्गीकरण प्रणाली (NCCS) A1+, A1, A2/A3 (20:50:30 अनुपात)
• वेतनभोगी और व्यवसायी/स्व-नियोजित (50:50)
• निवेश निर्णय निर्माताओं
भारत के जीवन लक्ष्यों की समग्र समझ प्रदान करने के लिए मात्रात्मक दृष्टिकोण के माध्यम से सांख्यिकीय रूप से मान्य अंतर्दृष्टि एकत्र की गई थी। डेटा संग्रह टैबलेट-आधारित आमने-सामने साक्षात्कार का उपयोग करके किया गया था। सर्वेक्षण डेटा अक्टूबर 2022 में एकत्र किया गया था।
बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस के बारे में
बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस भारत के अग्रणी और सबसे तेजी से बढ़ते निजी जीवन बीमाकर्ताओं में से एक है। कंपनी अपने आप में दो शक्तिशाली और सफल संस्थाओं के बीच एक साझेदारी है – बजाज फिनसर्व लिमिटेड, भारत के सबसे विविध गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थानों में से एक और एलियांज एसई, जो दुनिया के अग्रणी संपत्ति प्रबंधकों में से एक है और निश्चित रूप से।
2001 में अपना परिचालन शुरू करते हुए, बजाज आलियांज लाइफ ने देश भर में अपनी उपस्थिति का विस्तार किया है। यह अपनी 509 शाखाओं, 117,700 से अधिक एजेंटों (31 दिसंबर 2022 तक), विश्वसनीय भागीदारों के व्यापक सेट और इसके ऑनलाइन बिक्री चैनल के माध्यम से लाखों ग्राहकों को सेवा प्रदान करता है। कंपनी का लाइफ गोल्स का ब्रांड प्रॉमिस। हो गया। डिजिटल संपत्ति के एक मजबूत सेट द्वारा समर्थित, इसे अभिनव बीमा समाधान लॉन्च करने के लिए प्रेरित करता है। बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस ने ग्राहकों की खुशी बढ़ाने के लिए तकनीक-सक्षम अत्याधुनिक सेवाओं की पेशकश करने के लिए लगातार परिवर्तन किया है। कंपनी लाइफ गोल्स मंत्रा, प्लैंकथॉन और कई अन्य जैसे कई अनूठे प्लेटफॉर्म के माध्यम से ग्राहकों के साथ जुड़ना जारी रखे हुए है।